CBSE Result 2021 News: इन छात्रों को देनी पड़ेगी परीक्षा, नहीं जारी किया जायेगा इनका रिजल्ट

CBSE Result 2021 News: कोरोना संक्रमण के कारण इस साल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी. ऐसे में स्टूडेंट्स का रिजल्ट आन्तरिक मुल्यांकन और पिछले कक्षाओं के नंबर्स के आधार पर जारी किये जाना था. हालांकि, इस मूल्यांकन सुविधा से वे विद्यार्थी वंचित रह जायेंगे जिन्होंने प्राइवेट फॉर्म भरा था, ऐसे छात्रों को दोबारा परीक्षा देनी होगी.

कब होगी परीक्षा
दरअसल, परीक्षा सिर्फ उन छात्रों की होगी जो नियमित रूप से विद्यालय न जाकर प्राइवेट फॉर्म भरते हैं और सीधा मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं. ऐसे छात्रों की परीक्षा तिथि सीबीएसई ने घोषित कर दी है. ये छात्र 16 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 अपनी बोर्ड परीक्षाएं देंगे, सीबीएसई का कहना है कि ऐसा इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि इन छात्रों का पहले से कोई जरूरी रिकार्ड मौजूद नहीं होता है.

कब तक जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
सीबीएसई इस समय नंबर्स के आधार पर रिजल्ट जारी करने का फाइनल काम कर रही है. हाल ही में जारी नोटिस के आधार पर, ये काम 25 जुलाई से पहले कर लिया जायेगा. और इस आधार पर 31 जुलाई से पहले रिजल्ट घोषित करने कि उम्मीद की जा सकती है. और हो सकता है कि 10वीं का रिजल्ट 12वीं के रिजल्ट से पहले जारी हो जाये.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm