Class 12th Political Science भाग-2 Chapter 3 Important Question Answer 2 Marks नियोजित विकास की राजनीति

प्रश्न 1. विकेंद्रित योजना से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : यह आवश्यक नहीं कि प्रत्येक नियोजन केंद्रीकृत ही हो । नियोजन का तात्पर्य सदैव उद्योगों तथा विशाल परियोजनाओं से ही लगाया जाए। केरल में विकास तथा नियोजन के लिए जो मार्ग अपनाया उसे केरल मॉडल कहते हैं। इस मॉडल में शिक्षा, स्वास्थ्य, भूमि-सुधार, कारगर खाद्य-वितरण तथा गरीबी उन्मूलन पर जोर दिया गया।

प्रश्न 2. भारत द्वारा विकास के समाजवादी मॉडल को अपनाने के किन्हीं दो कारणों का विशलेषण कीजिए ।
उत्तर : कारण : (i) अर्थव्यवस्था का संचालन इस तरह नहीं किया जाएगा कि धन अथवा उत्पादन के साधन कुछ जगह केंद्रित हो जाएँ और जनसामान्य की भलाई बाधित हो ।
(ii) स्त्री और पुरुष सभी नागरिकों को आजीविका के पर्याप्त साधनों का बराबर-बराबर अधिकार हो ।
(iii) समुदाय के भौतिक संसाधनों की मिल्कियत और नियंत्रण को इस तरह बाँटा जाएगा कि उससे सर्व सामान्य की भलाई हो ।

प्रश्न 3. भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के ठीक ढंग से काम न करने के कोई दो कारण बताओ ।
उत्तर : (1) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख समस्या प्रबन्ध व्यवस्था का कुशल न होना है।
(2) सार्वजनिक क्षेत्र में लालफीताशाही और नौकरशाही का बोलबाला है जिसके कारण सार्वजनिक क्षेत्र की कार्यकुशलता निजी क्षेत्र से कम रह जाती है।

प्रश्न 4. कृषि क्षेत्र में सुधार लाने के लिए क्या प्रयत्न किए गए ?
उत्तर : असमानता को दूर करने के लिए भूमि सुधार किया गया तथा उत्पादन में वृद्धि लाने के लिए उन्नत बीजों का प्रयोग किया गया। सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया गया। कृषि में आधुनिक मशीनों तथा उपकरणों को प्रयोग में लाया गया।

प्रश्न 5. उड़ीसा में पोस्को लौह-इस्पात संयंत्र की स्थापना का, वहाँ के आदिवासियों ने क्यों विरोध किया था ?

अथवा

उड़ीसा के पोस्को लोहा-इस्पात संयंत्र की स्थापना करने से स्थानीय लोग क्यों डर रहे थे?
उत्तर : लौह-अयस्क के ज्यादातर भंडार उड़ीसा के सर्वाधिक अविकसित इलाकों में हैं-खासकर इस राज्य के आदिवासी बहुल जिलों में आदिवासियों को डर है कि अगर यहाँ उद्योग लग गए तो उन्हें अपने घर-बार से विस्थापित होना पड़ेगा और उनकी आजीविका भी छिन जाएगी।

प्रश्न 6. पर्यावरणविदों के विरोध के क्या कारण थे ? उनके विरोध के बावजूद केंद्र उड़ीसा में इस्पात संयंत्र की स्थापना के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी क्यों देना चाहती थी ?
उत्तर : उड़ीसा में इस्पात संयंत्र लगाए जाने से पर्यावरणविदों को इस बात का भय था कि खनन और उद्योग से पर्यावरण प्रदूषित होगा। केन्द्र सरकार को लगता था कि अगर उद्योग लगाने की अनुमति नहीं दी गई, तो इससे एक बुरी मिसाल कायम होगी और देश में पूँजी निवेश को बाधा पहुँचेगी।

प्रश्न 7. पी. सी. महालनोबिस कौन था ? पी.सी. महालनोबिस के बारे में क्या महत्त्वपूर्ण है ?

अथवा

उत्तर : पी.सी. महालनोबिस (1893-1972) अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का एक विख्यात वैज्ञानिक और सांख्यिकीविद तथा भारतीय सांख्यिकी संस्थान (1931) का संस्थापक और योजनाकार (द्वितीय पंचवर्षीय योजना) था।

प्रश्न 8. हरित क्रान्ति के कोई दो लाभ लिखो।
उत्तर : हरित क्रान्ति के दो लाभ :
1.इससे ज्यादातर गेहूँ की पैदावार में बढ़ोत्तरी हुई जिसने देश में खाद्यान्न की उपलब्धता को बढ़ाया।
2.इससे समाज के विभिन्न वर्गों और देश के अलग-अलग इलाकों के बीच ध्रुवीकरण तेज हुआ।

प्रश्न 9. दूसरी पंचवर्षीय योजना का मुख्य उद्देश्य लिखिए ।
उत्तर : भारत में समाजवादी व्यवस्था के अनुरूप समाज बनाने के लिए उचित व्यवस्था को प्रोन्नत करना। इसका अर्थ है आय और धन की असमानताओं को घटाना तथा आर्थिक शक्ति का समान वितरण सुनिश्चित करना

प्रश्न 10. चकबंदी (Consolidation of holdings) क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : चकबंदी से अभिप्राय ऐसी प्रक्रिया से है जिसके द्वारा एक भू-स्वामी के इधर-उधर बिखरे हुए खेतों के बदले में लगभग उसी किस्म के उतने ही आकार के एक या दो खेत इकट्ठे दे दिए जाते हैं।

प्रश्न 11. चकबन्दी से क्या लाभ है ?
उत्तर : चकबन्दी से कृषकों को उन्नत किस्म के खाद्यान्नों का प्रयोग करने में सहायता मिलती है तथा वे कम से कम प्रयत्नों से अधिकतम उत्पादन करने में सफल होते हैं। इससे उत्पादन लागत में भी कमी आती है।

प्रश्न 12. नियोजित विकास की राजनीति का अर्थ एक वाक्य में स्पष्ट करो ।
उत्तर : राज्य सरकार के विकास से जुड़ी नीतियाँ एवं कार्यक्रम जो सरकार द्वारा नियोजित ढंग से बनाए जाएँ तथा नियंत्रित किए जाएँ ऐसी कार्य प्रणाली को नियोजित विकास की राजनीति कहते हैं।

प्रश्न 13. वामपंथ से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : वामपंथ में साधारणतया उन लोगों को सम्मिलित किया जाता है जो गरीब और पिछड़े सामाजिक समूह तरफदारी करते हैं और इन वर्गों को लाभ पहुँचने वाली सरकारी नीतियों का समर्थन करते हैं ।

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm