Class 12th Political Science भाग-2 Chapter 8 Important Question Answer 2 Marks क्षेत्रीय आकांक्षाएँ

प्रश्न 1. क्षेत्रवाद का क्या अर्थ है ?
उत्तर : क्षेत्रवाद से अभिप्राय किसी देश के उस छोटे से क्षेत्र से है जो औद्योगिक, सामाजिक आदि कारणों से अपने पृथक अस्तित्व के लिए जागृत है। क्षेत्रवाद केन्द्रीयकरण के विरुद्ध क्षेत्रीय इकाइयों को अधिक शक्ति व स्वायत्तता प्रदान करने के पक्ष में है।

प्रश्न 2. क्षेत्रवाद (regionalism) व पृथकतावाद (separatism) में अंतर स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर : क्षेत्रवाद किसी क्षेत्र विशेष के लोगों, संस्कृति, हितों, भाषा आदि के प्रति प्रेरणा या प्राथमिकता देने में विश्वास करता है और वह इसी के लिए सक्रिय होता है जबकि पृथकतावाद किसी राज्य (प्रांत) या क्षेत्र को शेष देश से पूरी तरह अलग करके एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न राष्ट्र बनाने की प्रेरणा देता है।

प्रश्न 3. पूर्वोत्तर भारत में सात छोटे-छोटे राज्य क्यों बनाए गए ?
उत्तर : पूर्वोत्तर भारत में सात छोटे-छोटे राज्य इसलिए बनाए गए क्योंकि इन राज्यों में लगातार स्वायत्ता की माँग व अलगाववादी आंदोलन चल रहे थे। दूसरी तरफ ‘बाहरी’ लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी था। इस कारण सरकार ने पूर्वोत्तर भारत में सात छोटे-छोटे राज्य बनाने का फैसला किया।

प्रश्न 4. 1980 में अकाली दल की क्या माँगें थीं?
उत्तर : (1) चण्डीगढ़ को पंजाब की राजधानी बनाया जाए।
(2) पंजाब का औद्योगिक विकास किया जाए।
(3) भाखड़ा नंगल योजना पंजाब के नियन्त्रणाधीन हो ।
(4) देश के सभी गुरुद्वारे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के प्रबन्ध में हों।

प्रश्न 5, “भारत में छोटे अलग राज्यों की माँग को लेकर कुछ आंदोलन अभी भी होते रहते हैं।” क्या आप ऐसी माँग से सहमत हैं ? अपने उत्तर के पक्ष में कोई एक उपयुक्त तर्क दीजिए।
उत्तर : नही, नागालैंड को 1960 में राज्य बनाया गया। मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा 1972 में राज्य बने जबकि अरूणाचल प्रदेश और मिजोरम को 1987 में राज्य का दर्जा दिया गया। 1947 के भारत-विभाजन से पूर्वोत्तर के इलाके भारत के शेष भागों से एकदम अलग-थलग पड़ जाने के कारण इस इलाके में विकास पर ध्यान नहीं दिया जा सका। यहाँ की राजनीति भी अपने ही दायरे मैं सीमित रही। इसके साथ-साथ पड़ोसी राज्यों और देशों से आने वाले शरणार्थियों के कारण इलाके की जनसंख्या की संरचना में बड़ा बदलाव आया।

प्रश्न 6. पूर्वोत्तर भारत का पुनर्गठन कैसे और कब तक पूरा किया गया?
उत्तर : 1972 में एक बार फिर राज्यों के पुनर्गठन का एक बड़ा प्रयास पूर्वोत्तर में हुआ। असम से अलग करके 1972 में मेघालय बनाया गया। इसी साल मणिपुर और त्रिपुरा भी अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आए। अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम 1987 में वजूद में आए जबकि नागालैंड इससे कहीं पहले यानी 1963 में ही राज्य बन गया था।

प्रश्न 7. ऑपरेशन ब्लू स्टार का क्या लक्ष्य था?

अथवा

ऑपरेशन ब्लू स्टार क्या था?
उत्तर : उग्रवादियों द्वारा अमृतसर में सिखों के तीर्थ स्वर्ण मंदिर को अपना मुख्यालय बनाया गया तथा इसे हथियारबंद किले में बदल दिया गया। भारत सरकार ने जून, 1984 में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ चलाकर सैन्य अभियान में उग्रवादियों को मार भगाया।

प्रश्न 8. ए.आई.ए.डी.एम.के. किस राज्य का क्षेत्रीय दल है ? संक्षेप में इसके बारे में लिखो।
उत्तर : ए.आई.ए.डी.एम. के. तमिलनाडु का एक महत्त्वपूर्ण क्षेत्रीय दल है तथा इस दल की वर्तमान अध्यक्ष सुश्री जयललिता हैं। 1972 में डी.एम.के. के कोषाध्यक्ष प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता सी. रामचन्द्रन ने अपना अलग दल बना लिया और उसका नाम अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम रखा।

प्रश्न 9. निम्नलिखित को सही तरह से पुनः लिखिए : असम आंदोलन का सूत्रपात असम से अहिन्दू जातियों का निष्कासन करने के लिए वहाँ के धार्मिक नेताओं ने किया था।
उत्तर : असम आंदोलन वहाँ के आदिवासी नेताओं द्वारा चलाया गया। वे असम में घुस आए बांग्लादेशी नागरिकों-जिनमें लगभग सभी मुसलमान थे- को निष्कासित करने की माँग कर रहे थे।

प्रश्न 10.मिज़ो अलगाववादी आंदोलन को जन समर्थन क्यों और कैसे प्राप्त हुआ ?
उत्तर : 1959 में मिज़ो पर्वतीय इलाके में भारी अकाल पड़ा। असम की सरकार इस अकाल में समुचित प्रबंध करने में नाकाम रही। इसी के बाद अलगाववादी आंदोलन को जनसमर्थन मिलना शुरू हुआ। मिज़ो लोगो ने गुस्से में आकर लालडेंगा के नेतृत्व में मिजों नेशनल फ्रंट बनाया।

प्रश्न 11. 1985 के ‘पंजाब समझौते’ से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : 1984 में हुई हिंसा के बाद शांति के प्रयासों की दिशा में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और अकाली दल के अध्यक्ष संत हरचंद्र सिंह लोंगोवाल के बीच 1985 में एक समझौता हुआ जिसे ‘पंजाब समझौता’ कहा जाता है।

प्रश्न 12. राज्यों में राष्ट्रपति शासन से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : जब किसी राज्य (प्रांत) में संवैधानिक संकट या अव्यवस्था उत्पन्न होने पर भारतीय संविधान की धारा 356 के अंतर्गत किसी निर्वाचित राज्य सरकार को बर्खास्त करके उसका शासन गवर्नर राष्ट्रपति की ओर से करने लगता है तथा नई सरकार गठित होने तक वह ही सभी संवैधानिक शक्तियों एवं दायित्वों का निर्वाह करता है तो ऐसे शासनकाल को राज्यों में राष्ट्रपति का शासन कहा जाता है।

प्रश्न 13. ‘आपरेशन ब्ल्यू स्टार’ क्या था ? इससे सिक्ख समुदाय की भावनाओं को क्यों ठेस पहुँची ?
उत्तर : उग्रवादियों द्वारा अमृतसर में सिखों के तीर्थ स्वर्ण मंदिर को अपना मुख्यालय बनाया गया तथा इसे हथियारबंद किले में बदल दिया गया। भारत सरकार ने जून, 1984 में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ चलाकर सैन्य अभियान में उग्रवादियों को मार भगाया।
आपरेशन ब्ल्यू स्टार स्वर्णमंदिर में की गई सैन्य कार्रवाई का कूट नाम था। इस सैन्य अभियान में सरकार ने उग्रवादियों को तो सफलतापूर्वक मार भगाया लेकिन सैन्य कार्रवाई से ऐतिहासिक स्वर्णमंदिर को भी क्षति पहुँची। इससे सिखों की भावनाओं को गहरी चोट लगी ।

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm