2 अंकीय प्रश्न उत्तर – समकालीन विश्व में अमेरिकी वर्चस्व Class12th Political Science Chapter 4

Class 12th Political Science Chapter 3 Important Question Answer 2 Marks समकालीन विश्व में अमेरिकी वर्चस्व

प्रश्न 1. भारत तथा अमेरिका के बीच सौहार्द्रता (मित्र-भाव ) को दर्शाने वाले किन्हीं दो तथ्यों को उजागर कीजिए।
उत्तर : हाल के वर्षों में भारत-अमेरिका संबंधों के बीच दो 7 नई बातें उभरी हैं। इन बातों (तथ्यों) का संबंध प्रौद्योगिकी (technology) और अमेरिका में बसे अनिवासी भारतीयों से है। वस्तुतः दोनों तथ्य परस्पर जुड़े हुए हैं।
भारत एवं अमेरिका-दोनों लोकतांत्रिक देश, वैश्वीकरण, उदारीकरण, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग तथा आतंकवाद को दुनिया से नई मिटाने के पक्षधर हैं। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र संघ, विश्व बैंक, न अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष आदि के सदस्य हैं।

प्रश्न 2. संयुक्त राष्ट्र अमरीका के संदर्भ में 9/11 क्या अभिप्राय है ?
उत्तर : 11 सितम्बर को अमेरिका के इतिहास में एक बहुत बड़ी दुर्घटना घटी। अरब देशों के लगभग 19 अपहरणकर्ताओं ने उड़ान भरने के चंद मिनटों बाद 4 अमरीकी व्यावसायिक विमानों पर कब्जा कर लिया था। इन अपहरणकर्ताओं ने इन विमानों से अमरीका की महत्त्वपूर्ण इमारतों को निशाना बनाया। इस कारण इस हमले को अमरीका में 9/11 हमला कहा जाता है।

प्रश्न 3. “बैंडवैगन” (Bandwagon) रणनीति से क्या अभिप्राय है?
उत्तर : “बैंडवैगन” की रणनीति अमेरिका के वर्चस्व से संबंधित है। विश्व के रणनीतिकारों के लिए सदैव यह एक कठिन प्रश्न रहा है कि अमेरिका के वर्चस्व से कैसे निपटा जाए। कुछ रणनीतिकारों का मानना है कि अमेरिका से घ करने की अपेक्षा उसके वर्चस्व के साये में आकर अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उदाहरण के लिए देश के आर्थिक विकास के लिए निवेश करना, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण तथा व्यापार को बढ़ावा देना आवश्यक है और ये सभी आवश्यकताएँ अमेरिका के साथ रहकर पूरी हो सकती हैं। इस रणनीति को ही “बैंडवैगन” रणनीति कहा जाता है ।

प्रश्न 4. एक उदाहरण द्वारा यह दर्शाइए कि विश्व के एक भाग में होने वाली घटना का प्रभाव, विश्व के किसी अन्य भाग पर भी हो सकता है।
उत्तर : रूस, चीन और अफगानिस्तान पश्चिम एशिया से नजदीक है। 11 सितम्बर, 2001 की घटना के बाद अमरीका इस क्षेत्र मे सैनिक ठिकाना बनाना चाहता था। उसने किराए पर ठिकाने हासिल करने के लिए मध्य एशिया के सभी राज्यों को भुगतान किया और अफगानिस्तान तथा इराक में युद्ध दौरान इन क्षेत्रों से अपने विमानो को उड़ाने की अनुमति ली।

प्रश्न 5. वर्चस्व के अर्थ को एक वाक्य में स्पष्ट करो।

अथवा

वर्चस्व से क्या अभिप्राय है।
उत्तर : जब अन्तर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में ताकत का केन्द्र एक ही हो तो इसे वर्चस्व कहते हैं। जैसे सोवियत संघ के पतन के बाद अमेरिका दुनिया में एक महाशक्ति बना।

प्रश्न 6. अल कायदा पर एक टिप्पणी लिखो।
उत्तर : अल कायदा एक आतंकवादी संगठन है जो एक अतिवादी इस्लामी विचारों से प्रभावित आतंकवादी संगठन के नाम से भी जाना जाता है। अल कायदा आतंकवादियों का गढ़ अफगानिस्तान में बन चुका है। अमेरिका में 9/11 को वर्ल्ड ट्रेड सेन्टर पर हुए हमले के पीछे अलकायदा के तालिबान शासन को दोषी ठहराया गया। अमेरिका ने बदले की कार्यवाही करते हुए इन पर हमले किये।

प्रश्न 7. आतंकवादी असैनिक स्थानों को अपना लक्ष्य क्यों चुनते हैं?
उत्तर : आतंकवादियों का मकसद ही आतंक फैलाना है। अतः वे असैनिक स्थानों अर्थात आम लोगों को अपनी दहशतगर्दी का निशाना बनाते हैं। इससे एक तो आतंकवादी अपना आतंक फैलाकर आम जनता तथा विश्व बिरादरी का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब होते हैं तो दूसरी ओर उन्हें प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ता। आम लोग आसानी से उनके शिकार बन जाते हैं।

प्रश्न 8. संयुक्त राज्य अमरीका के वर्चस्व की स्थापना के लिए उत्तरदायी किन्हीं दो कारकों का उल्लेख कीजिए।
उत्तर : 1. अमरीका अपनी सैन्य शक्ति के बल पर समस्त दुनिया में कहीं भी निशाना साध सकता है। आज दुनिया का कोई भौ देश अमरीका की सैन्य शक्ति की तुलना में कहीं नहीं टिकता।
2.अमरीका दुनिया के प्रत्येक भाग में, वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रत्येक क्षेत्र में तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी है। विश्व अर्थव्यवस्था में अमरीका की हिस्सेदारी 28% है।

प्रश्न 9. ऑपरेशन एंड्यूटिंग फ्रीडम’ क्या था?
उत्तर : ‘ऑपरेशन एंड्यूरिंग फ्रीडम’ : यह 11 सितंबर, 2001 को अल-कायदा संगठन के आतंकवादियों द्वारा न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर किए गए आक्रमण के विरुद्ध अमेरिका द्वारा समूचे विश्व से आतंकवादियों का नामोनिशान मिटाने का एक बहुत ही खतरनाक अभियान था। इसका मुख्य निशाना अफगानिस्तान का तालिबान शासन और अल-कायदा संगठन था।

प्रश्न 10. नाटो अमेरिकी वर्चस्व को कैसे सीमित कर सकता है ?
उत्तर : वर्तमान समय में नाटो ही अमेरिकी वर्चस्व को सीमित कर सकता है, क्योंकि अमेरिका के बहुत अधिक हित इस संगठन से जुड़े हुए है। अधिकांश नाटो देशों में पूँजीवादी अर्थव्यवस्था चलती है। इसी कारण प्रायः यह कहा जाता है कि नाटो देश अमेरिका पर अंकुश लगा सकते हैं।

प्रश्न 11. “प्रथम खाड़ी युद्ध,, को वीडियो गेम वार क्यों कहा गया।
उत्तर : इस युद्ध की टेलीविजन पर व्यापक कवरेज हुई और यह एक “वीडियो गेम वार” में तब्दील हो गया। दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर दर्शक अपनी बैठक मे बड़े इत्मीनान से देख रहे थे कि इराकी सेना किस तरह धराशायी हो रही है। इसलिए प्रथम खड़ी युद्ध को “वीडियो गेमवार” कहा गया।

प्रश्न 12. ‘मार्शल योजना’ से क्या अभिप्राय है?
उत्तर : यह योजना अमरीकी विदेश मंत्री के नाम पर ‘मार्शल योजना’ के नाम से प्रसिद्ध हुई। इस योजना के अंतर्गत अमेरिकी सहायता के फलस्वरूप बहुत कम समय में यूरोपीय देशों की आर्थिक स्थिति युद्ध पूर्व स्तर पर आ गई। आने वाले वर्षों में पश्चिम यूरोपीय देशों की व्यवस्था में बहुत तेजी से विकास हुआ।

प्रश्न 13. वर्चस्व पर नियन्त्रण कैसे पाया जा सकता है?
उत्तर : वर्चस्व (Influence) पर नियन्त्रण का कोई सर्वमान्य उपाय नहीं है। कुछ लोगों का कहना है कि अमेरिका के साथ मिलकर काम करने से अधिक लाभ होगा तथा कुछ लोगों का तर्क है अपने आपको अमेरिका से छुपा लेना चाहिए, ताकि अमेरिका की नजरों में आने से बचे रहें।

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm