Class 12th Political Science Chapter 4 Important Question Answer 2 Marks सत्ता के वैकल्पिक केन्द्र

प्रश्न 1. 1970 के दशक में, चीन के नेतृत्व द्वारा कौन से दो प्रमुख नीतिगत निर्णय लिए गए थे?
उत्तर : दो प्रमुख नीतिगत निर्णय : (i) चीन ने 1972 में अमरीका से संबंध बनाकर अपने राजनैतिक और आर्थिक एकांतवास को खत्म किया।
(ii) 1973 में प्रधानमंत्री चाऊ एन लाई ने कृषि, उद्योग, सेना और विज्ञान-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आधुनिकीकरण के चार प्रस्ताव रखे।

प्रश्न 2. यूरोपीय संघ के झंडे में बना हुआ सोने के रंग के सितारों का घेरा, किस संदेश का प्रतीक है ?
उत्तर : यूरोपीय संघ के झंडे में सोने के रंग के सितारों का घेरा यूरोपीय संघ के लोगों के मेल-मिलाप तथा एकता का प्रतीक है। झंडे में अंकित 12 सितारों की संख्या वहाँ की परम्परागत पूर्णता, समग्रता तथा एकता का प्रतीक है।

प्रश्न 3. आसियान के झंडे का संक्षिप्त परिचय दीजिए।
उत्तर : आसियान के प्रतीक चिह्न में धान की दस बालियाँ दक्षिण-पूर्व एशिया के दस देशों को इंगित करती हैं। जो आपस में मित्रता और एकता के आसियान का झंडा धागे से बँधे हैं। वृत्त आसियान की एकता का प्रतीक है।

प्रश्न 4. ‘शांगेन वीजा’ से क्या अभिप्राय है?
उत्तर : ‘शांगेन वीजा’ से तात्पर्य है कि ऐसे समझौते पर शांगेन में हस्ताक्षर हुए हों। इसके अनुसार केवल एक देश का वीजा लेना होगा तथा इस वीजा के आधार पर यूरोपीय संघ में सम्मिलित अधिकांश देशों में जाया जा सकता है।

प्रश्न 5. “बैन्ड वैगन रणनीति” की परिभाषा दीजिए।
उत्तर : अमरीका के विरुद्ध जाने के बजाय उसके वर्चस्व-तंत्र में रहते हुए अवसरों का लाभ उठाना अथवा उससे सहयोग प्राप्त, करने की नीति “बैंड वैगन रणनीति” कहलाती है।

प्रश्न 6.आसियान (ASEAN) के गठन का मुख्य लक्ष्य क्या था?
उत्तर : आसियान दक्षिणी पूर्व एशियाई राष्ट्रों की एक संस्था है। वियतनामी संकट व कम्बोडियाई संकट से प्रभावित देशों ने अपना विकास करने के लिए इस संगठन की स्थापना 1967 में की।

प्रश्न 7. क्षेत्रीय संगठनों को बनाने के उद्देश्य क्या है ?
उत्तर : क्षेत्रीय संगठनो का प्रमुख उद्देश्य अपनी माँगो व अधिकार को सरकार द्वारा पूर्ण कराना और सरकार पर पूरा दबाव बनाये रखना जबकि उनकी द्वारा उठाई गई माँगें पूर्ण नहीं हो जाती ।

प्रश्न 8. यूरोपीय संघ का गठन कराने वाले किन्हीं दो कारणों को बताइए।
उत्तर : (i) विश्व की महाशक्तियों अर्थात् अमेरिका और रूस में से किसी का भी सामना करने के लिए राजनीतिक, आर्थिक और संस्कृति के स्तर पर यूरोप के सभी देशों को सक्षम बनाने तथा यूरोप के सभी देशों के मध्य एकता और समन्वय बनाए रखने के लिए इस संघ को बनाया गया।
(ii) संयुक्त राष्ट्र संघ के समक्ष यूरोप के समस्त देशों की समस्याओं को रखने और तुरंत निदान पाने के लिए इसको दो देश-ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् के सदस्य हैं। अत: यह संघ वहाँ पर लिए जाने वाले निर्णयों में भी दखल रखता है। इसका सुरक्षा बजट भी अमेरिका के पश्चात् एकदम दूसरे स्थान पर आने वाला सुरक्षा बजट है।

प्रश्न 9. यूरोपीय संघ की गठन प्रक्रिया रेखांकित कीजिए।
उत्तर : यूरोपीय संघ (European Union) : बर्लिन की दीवार को गिरा दिए जाने के बाद अक्टूबर 1990 तक जर्मनी का एकीकरण हो गया। इसके साथ-साथ सोवियत संघ का विघटन भी हो गया। बदलते परिवेश में 1992 में मास्ट्रिस्ट की संधि पर हस्ताक्षर के साथ यूरोपीय संघ के गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया। 1 नवंबर, 1993 को इस संधि के लागू होने के साथ ही यूरोपीय आर्थिक समुदाय का नाम बदलकर यूरोपीय संघ हो गया। यूरोपीय संघ के प्रमुख सदस्यों में फ्रांस, पश्चिमी जर्मनी, इटली, बेल्जियम, नीदरलैंड तथा लक्जमबर्ग, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, हंगरी, लताविया, पोलैंड, माल्टा आदि हैं। वर्ष 2007 में बुल्गारिया तथा रोमानिया के शामिल होने के बाद इसके सदस्यों की संख्या 27 गई है।

प्रश्न 10. आसियान शैली से क्या अभिप्राय है?
उत्तर : ‘आसियान’ का लक्ष्य मुख्य रूप से आर्थिक विकास को तीव्र करना और उसके जरिए सामाजिक और सांस्कृतिक विकास प्राप्त करना था। अनौपचारिक, टकरावरहित तथा सहयोगात्मक मेल-मिलाप का नया उदाहरण प्रस्तुत करके आसियान ने काफी प्रसिद्धि अर्जित की। इसे ही आसियान शैली (ASEAN WAY) कहते हैं।

प्रश्न 11. क्षेत्रीय संगठन का अर्थ बताइये ।
उत्तर : क्षेत्रीय संगठन प्रभुसत्ता सम्पन्न देशों के स्वैच्छिक समुदायों की एक ऐसी संधि या व्यवस्था है जो निश्चित क्षेत्र के भीतर हो तथा उन देशों का सम्मिलित हित हो जिनका प्रयोजन उस क्षेत्र के सम्बन्ध में आक्रामक कार्यवाही न हो।

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm