याद रखने योग्य बाते – मानव विकास – Class12th Geogrephy Chapter 4

Index

Class 12th Geography

1. मानव भूगोल

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

2. विश्व जनसँख्या

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

3. जनसँख्या संघटन

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

4. मानव विकास

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

5. प्राथमिक क्रियाएं

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

6. द्वितीयक क्रियाएँ

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

7. तृतीयक तथा चतुर्थक क्रियाकलाप

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

8. परिवहन एवं संचार

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

9. अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

Class 12th Geography मानव भूगोल के मूल सिद्धान्त Chapter 4 मानव विकास-याद रखने योग्य बिंदु

1.वृद्धि और विकास (Growth and Development) : वृद्धि और विकास दोनों का सम्बन्ध समय के अनुसार परिवर्तन से है। अन्तर केवल इतना ही है कि वृद्धि मात्रात्मक है और मूल्य सामान्य। इसके ऋणात्मक और धनात्मक संकेत मिलते हैं। विकास का अर्थ गुणात्मक परिवर्तन से है जो सदैव मूल्य धनात्मक होता है। इसका अर्थ यह हुआ कि विकास जब तक नहीं हो सकता जब तक वर्तमान मात्रा में वृद्धि नहीं होती। उदाहरण के लिए यदि किसी नगर की जनसंख्या में वृद्धि एक लाख से दो लाख होती है अर्थात् नगर की वृद्धि हुई जबकि अन्य सुविधायें वही हैं तब यह वृद्धि विकास से सम्बन्धित नहीं है।
2. मानव विकास के चार स्तम्भ (The four Pillars of Human Development) : मानव विकास के चार स्तम्भ हैं समानता, सतत पोषणीयता, उत्पादकता तथा सशक्तता।
3.मानव विकास की माप (Measuring Human Development) : मानव विकास संकेतक श्रेणी स्वास्थ्य शिक्षा और संसाध नों पर निर्भर करता है। ये श्रेणियाँ 0 से 1 के मध्य हैं। स्वास्थ्य का संकेतक जीवन प्रत्याशा है। उच्च जीवन प्रत्याशा का अर्थ है कि लोग स्वस्थ और लम्बा जीवन व्यतीत करते हैं।
प्रौढ़ शिक्षा दर तथा कुल शिक्षा अनुपात ज्ञान को प्रदर्शित करता है।
संसाधन की आय लोगों की क्रय शक्ति पर निर्भर करता है जो अमेरिकी डालर में मानी जाती है।
इन परिमाण में प्रत्येक को 1/3 का मूल्यांकन दिया है। मानव विकास संकेतक इन सब मूल्यों का परिमाण है।
4.अन्तराष्ट्रीय तुलनायें (International Comparisions ) : सीमाओं का आकार तथा प्रति व्यक्ति आय का सीधा सम्बन्ध मानव विकास से नहीं है। प्रायः छोटे देश बड़े देशों की अपेक्षा मानव विकास अच्छा कर लेते है। अपेक्षाकृत गरीब देश घ नी देशों से मानव विकास में अधिक आगे है। उदाहरण के लिए लंका ट्रिनीडाड तथा टोबेगो मानव विकास में भारत से आगे है। उसी प्रकार भारत में केरल पंजाब गुजरात की अपेक्षा अधिक अच्छा है जबकि उसकी प्रति व्यक्ति आय कम है।
5. उच्च संकेतन मूल्य के देश (Countries with high index value) : उच्च संकेतक विकास वाले देश वे हैं जहाँ 0.8 से अधिक स्कोर है। 2005 की मानव विकास रिपोर्ट के अनुसार ये देश 57 हैं। ये देश हैं 1. नावें, 2. आइमलैंड, 3. आस्ट्रेलिया, 4.लब-समवर्ग, 5. कनाड, 6. स्वेडन, 7. स्विटजर लैंड, 8. आयरलैंड, 9. वेल्जियम, 10. संयुक्त राज्य
6. मध्यम संकेतक वाले देश (Countries with medium index value) : इस वर्ग में 88 देश है। इनमें से बहुत से देश द्वितीय युद्ध के बाद उभरे हैं। इनमें से कुछ देश उपनिवेश रह चुके हैं। इनमें में बहुत से देश शीघ्रता से उन्नति कर रहे हैं।
7.निम्न संकेतक वाले देश (Countries with medium low index value) : इस वर्ग के देश 32 हैं। इनमें से बड़ा छोटे देशों का है जो राजनैतिक संघर्ष निकल रहे हैं। इनसे आन्तरिक संघर्ष अकाल और महामारियाँ फैली हैं।

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : ईंट मनके और अस्थियाँ | 04:00 pm