Describe the ‘catch of mice’ activity initiated by the French in Vietnam. वियतनाम में फ्रांसीसियों द्वारा प्रारंभ की गई ‘चूहों की पकड़-धकड़’ गतिविधि का वर्णन कीजिए।

 उत्तर : (i) फ्रांसीसियों ने अपने अधिकार वाले हनोई को सुंदर बना दिया था। किंतु पुराना शहर जैसा था वैसा ही रहा। पुराने शहर के कचरों को नदियों में बहाया जाता था या फिर भारी वर्षा के दौरान कचरे को गलियों में बहने दिया जाता था। इस स्थिति को जनता पसंद नहीं करती थी।
(ii) फ्रांसीसियों ने अपने हिस्से के हनोई में सीवर लाइनें बिछा रखी थीं। ये सीवर चूहों के पनपने के लिए आदर्श साबित हुईं जो प्लेग फैलाते थे। अतः इस फ्रांसीसी शहर में साफ-सफाई
के लिए जो व्यवस्था की गई थी वह प्लेग का कारण बन गई।
 (iii) फ्रांसीसियों ने चूहों को पकड़ने पर ईनाम देने शुरू कर दिए। वियतनामियों ने इस अवसर का फायदा उठाया तथा इससे बहुत सारा पैसा बनाया।

(iv) अंतिम, फ्रांसीसी इस कार्यक्रम को बंद करने के लिए मजबूर हो गए। चूहों के इस आतंक ने फ्रांसीसियों को यह बतला दिया कि किस तरह आधुनिकीकरण के इस मिशन ने उनकी ताकत की पोल खोलकर रख दी है। यह घटना प्रदर्शित करती है कि किस तरह लोग उपनिवेशवाद के खिलाफ हो गए थे जिसके खिलाफ उन्होंने अपने दैनिक जीवन में संघर्ष किया। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm