DU डीयू में दाखिले के लिए नए नियम लागू पंजीकरण शुल्क से जुड़ी समस्याओं का समाधान

दिल्ली विश्वविद्यालय में 70,000 सीटों पर एडमिशन के लिए विद्यार्थी लगातार प्रयास कर रहे हैं, इस बार डीयू में दाखिले के लिए केवल कट ऑफ बेस्ट फार्मूला काफी नहीं है बल्कि विषयों के लिए न्यूनतम अंक भी जरूरी है! 90 फ़ीसदी से अधिक अंक होने पर भी Courses की न्यूनतम योग्यता को पूरा किए बिना दाखिला संभव नहीं है डीयू ने अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग न्यूनतम योग्यता निर्धारित करी है!

डीयू द्वारा सब्जेक्ट में निर्धारित योग्यता एडमिशन के लिए

  • 1.डीयू ने विज्ञान वर्ग के दाखिले के लिए तीन विषयों व कला व वाणिज्य के लिए फॉर्मूला 4 निर्धारित किया है, बीएससी कंप्यूटर साइंस में दाखिले के लिए मैथ्स में 60% आवश्यक है!
  • 2.साइंस कोर्स में दाखिले के लिए 50% अधिक की अनिवार्यता है!
  • 3.बीकॉम ऑनर्स के लिए मैथमेटिक्स या बिजनेस मैथमेटिक्स बड़ा होना जरूरी है!

पंजीकरण शुल्क जमा कराने के बाद करें 24 घंटे विद्यार्थी इंतजार

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन और पंजीकरण शुल्क को लेकर विद्यार्थी काफी परेशान हो रहे हैं. पंजीकरण शुल्क का भुगतान होने के बाद भी ऑनलाइन फॉर्म में शुल्क अपडेट नहीं हो रहा है जिससे डीयू प्रशासन ने यह सलाह दी है कि विद्यार्थी 24 घंटे इंतजार करें और डैशबोर्ड चेक करते रहें ! कई विद्यार्थी एक साथ आवेदन कर रहे हैं जिससे पेमेंट गेटवे अटक गया है इससे विद्यार्थियों को यह सलाह है कि वह शाम के समय आवेदन करें जिस समय वेबसाइट पर Rush कम हो और साथ ही साथ पंजीकरण शुल्क भुगतान करने के बाद विद्यार्थी 3 दिन के बाद वेबसाइट जरूर चेक करें! कहीं उनका पेमेंट वापस तो नहीं आ गया ऐसी किसी भी परेशानी का सामना करने पर विद्यार्थी अपने बैंक से एक
बार जरूर संपर्क करें!

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm