How to do smart study? मुझे स्मार्ट पढाई कैसे करनी चाहिए?

1. अपना पूरा सिलेबस एक जगह लिखें – थोडा समय निकाल कर अपने सभी विषयों का सिलेबस एक पास लिख कर रख लें, और समय समय पर देखते रहें कि आप कितना सिलेबस पढ़ चुके हैं और कितना बाकी है. 

2. बिना नहायें न पढ़ें – पढाई करने से पहले नहाये जरूर, कहने का मतलब है कि आपको बिना नहाये नहीं पढना चाहिए. पढाई को पवित्र समझें और पढने से पवित्रता जरूर रखें. इससे फोकस करने में बहुत मदद मिलेगी.

3. कल पर मत टालें – पढाई का कोई विषय कोई टॉपिक यदि आपसे हल न हो रहा हो या समझ न आ रहा हो तो उसे कल पर न टालें. जब तक आपका टॉपिक पूरा खत्म न हो पढने से उठें मत.

4. फोन से दूरी बनाये रखें –  जब तक पढने का समय पूरा न हो जाये तब तक फ़ोन का प्रयोग न करें. यदि पढाई ऑनलाइन हो रही है तो किसी अन्य नोटीफिकेशन पर ध्यान न दें. पढाई के समय DND मोड का इस्तेमाल करें या सभी एप्प्स की नोटीफिकेशन ऑफ रखें.

5. 5-5 मिनट का ब्रेक बहुत जरूरी है – यदि आप लम्बे समय तक एकाग्र होकर नहीं पढ़ पा रहे हैं तो   बीच बीच में जैसे  30 30 के अंतराल पर 5 5 मिनट का ब्रेक लेते रहें. इस टेकनिक से लम्बी पढाई करने में बहुत मदद मिलती है.

6. पढिये और सीखिए – यदि अपने कोई टॉपिक पढ़ा और बाद में आपको ऐसा लगता है की अपने कुछ भी नहीं सीखा या टॉपिक आपके सिर के ऊपर से निकल गया हो तो मतलब यह है कि आपने कुछ पढ़ा ही नहीं और आपने स्वयं को बेवकूफ बनाया है. 

    यदि ऐसा है तो आपको विषय के बेसिक अध्यन पर ध्यान देना चाहिए.

7. विषय का मास्टर बने –  अब आपको मास्टर पूरे विषय का नहीं बनना है, मगर आप जिस कक्षा में हैं उसके विषय में पारंगत जरूर बने. किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए खुद को तैयार करें. 

8. नोट्स को बनाते समय ध्यान रखें – जितना हो सके उतना साफ़ सुथरे नोट्स बनायें क्योंकि नोट्स (अच्छे नोट्स) से revision बहुत आसान हो जाता है.

9. पढ़ते समय लिखते रहने की आदत डालें – जब भी आप कुछ पढ़ रहें हों तो साथ साथ में लिखते भी रहें. सारा कुछ नहीं लिखना है लेकिन  कोई ऐसी बात शॉर्टकट में जरूर लिखें जो आपने आज पढ़ते समय सीखा और आश्चर्यकित रहें हों.

10. दिन के अंत में दोहराना – रात को सोने से पहले लोग अक्सर फ़ोन पर कुछ न कुछ करते रहते हैं, मगर एक अच्छे विद्यार्थी की तरह आपने दिन भर में जो कुछ भी पढ़ा हो उसे दोहराने की आदत डालें.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm