Napoleon had destroyed democracy in France, but he incorporated revolutionary principles in the administrative sphere so that the whole system could become more rational and efficient. “So analyze this statement. फ्रांस में नेपोलियन ने प्रजातंत्र को नष्ट किया था परन्तु प्रशासनिक क्षेत्र में उसने क्रान्तिकारी सिद्धांतों का समावेश किया जिससे पूरी व्यवस्था अधिक तर्कसंगत और कुशल बन सके।” तो सहित इस कथन का विश्लेषण कीजिए।

  उत्तर : (i) नेपोलियन ने प्रजातंत्र को नष्ट कर राजतंत्र की वापसी की और प्रशासन की पूरी व्यवस्था को अधिक तर्कसंगत और कुशल बनाया।

(ii) उसने नागरिक संहिता (या नेपोलियन संहिता) के द्वारा जन्म पर आधारित विशेषाधिकार समाप्त कर दिए और के कानून सामने सभी को बराबरी देते हुए नागरिकों के संपत्ति के अधिकार को सुरक्षित बनाया।

(ii) नेपोलियन ने प्रशासनिक विभाजन को सरल बनाया। (iv) सामंती व्यवस्था को समाप्त किया और किसानों को भू-दासत्व और जागीरदारी शुल्कों से मुक्ति दिलाई।

(v) शहरों में गठित कारीगरों के श्रेणी संघों के नियंत्रण की समाप्त किया तथा यातायात और संचार व्यवस्था में सुधार किए। (vi) पूरे साम्राज्य में एक जैसे मानकभार, नापतोल और एक राष्ट्रीय मुद्रा जारी की गई।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top