What was the main objective of the French to develop structural projects in Vietnam? To what extent did they succeed in fulfilling their objective? फ्रासीसियों का वियतनाम में संरचनात्मक परियोजनाओं को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य क्या था ? वे अपने उद्देश्य को पूरा करने में कहाँ तक सफल रहे ?

 उत्तर : (1) वे प्रमुख कारण निम्नलिखित थे जिसके लिए फ्रांसीसी उपनिवेश को जरूरी मानते थे : (i) प्राकृतिक संसाधनों तथा अन्य अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति के लिये उपनिवेश का होना जरूरी समझा जाता था। 

(i) फ्रांसीसी इसे अपना कर्त्तव्य मानते थे कि सभ्यता की रोशनी को उपनिवेशों के पिछड़े लोगों तक पहुँचाया जाए। (2) वियतनाम में अपना उपनिवेश स्थापित करने के लिये फ्रांसीसियों ने निम्नलिखित उपाय किये :
(1) खेती के विकास के लिये उन्होंने मेकांग डेल्टा में सिंचित भूमि को विस्तृत किया था नहरों का निर्माण करवाया। इससे चावल के उत्पादन में वृद्धि हुई फलतः चावल का निर्यात बढ़ा।
(i) उन्होंने व्यापार के लिये वस्तुओं के परिवहन हेतु आधारभूत संरचनाओं के विकास पर जोर दिया। इससे सेना को विभिन्न स्थानों तक लाने ले जाने में भी सुविधा हुई तथा वे आसानी से संपूर्ण क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापित कर सके।
(iii) उन्होंने पूरे इंडो-चाइना से गुजरने वाला एक विशाल रेलवे नेटवर्क बनाया जिसके माध्यम से वियतनाम के उत्तरी एवं दक्षिणी भाग चीन से जुड़ गए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : ईंट मनके और अस्थियाँ | 04:00 pm