Why Should You Class 12th History Ncert Book कक्षा 12वीं की पुस्तक आपको क्यों पढनी चाहिए?

Index

1. ईंट मनके और अस्थियाँ

1. आरंभ 2. निर्वाह के तरीके 3. मोहनजोदड़ो 4. सामाजिक विभिन्नताओं का अवलोकन 5. शिल्प उत्पादन के विषय में जानकारी 6. माल प्राप्त करने सम्बन्धी नीतियाँ 7. मुहरें लिपि तथा बाट 8. प्राचीन सभ्यता 9. सभ्यता का अंत 10. हड़प्पा सभ्यता की खोज 11. अतीत को जोड़कर पूरा करने की समस्याएं मानचित्र बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर 1 अंकीय प्रश्न उत्तर 2 अंकीय प्रश्न उत्तर

2. राजा किसान और नगर

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

3. बंधुत्व जाति और वर्ग

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

4. विचारक विश्वास और इमारतें

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर 1 बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर 2

6. भक्ति सूफी और परम्पराएँ

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

7. एक साम्राज्य की राजधानी विजयनगर

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

8. उपनिवेशवाद और देहात

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

10. उपनिवेशवाद और देहात

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

11. विद्रोह और राज

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

13. महात्मा गाँधी और आन्दोलन

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

15. संविधान का निर्माण

बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर

School का विषय है

यदि आप कक्षा 12 में हैं और आपके पास इतिहास विषय है तब तो आप इस पुस्तक को पढने से मना ही नहीं कर सकते. चाहे आपको इतिहास पसंद हो या न आपको इसे पढना ही पड़ेगा. वैसे यह पुस्तक बहुत ही रुचिकर है इसलिए आप इसे मनोरंजन और ज्ञान के लिए भी पढ़ सकते हैं साथ ही साथ अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए तो पढना ही पड़ेगा.

अगर आपको इतिहास पसंद है

बात करते हैं उन लोगो की जिन्हें इतिहास पढना पसंद होता होता है. वैसे ऐसे कम ही लोग होते हैं जिनके पास अतिरिक्त विषय पढने का पर्याप्त समय होता है लेकिन फिर भी जिन्हें रूचि हो वो किसी भी तरह समय निकाल लेते हैं. इस पुस्तक में भारत के इतिहास से जुडी बहुत सारी प्रमुख बातें हुई हैं जो आपको भारत की बहुत सारी रीति रिवाजों से, विषयों से, हमारी संस्कृति से जुडी हुई बातें दी हुई हैं, जिन्हें पढने के बाद आप भारत के इतिहास की सामान्य समझ विकसित कर पाएंगे. यदि इतिहास पसंद हो आपकी तो आपको ये पुस्तक जरूर पढनी चाहिए क्योंकि इसमें ऐसी बहुत सी ऐसी बातें दी हुई हैं जो आपके लिए इस पुस्तक को पढने से पहले उलझी हुई होंगी.

धर्मों के विषय में सामान्य समझ

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, यदि आप भारत में प्रचलित प्रमुख धर्मों के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं जैसे धर्मों की उत्पत्ति, भारत में आगमन, लोगों का धर्मों को अपनाना आदि समझना चाहते हैं तो आपको ये पुस्तक जरूर पढनी चाहिए. इस पुस्तक के विभिन्न अध्यायों में आपको ज्ञात होगा कि समाज में प्रचलित रीतियाँ कैसे बनी उनको किसी धर्म विशेष द्वारा क्यों अपनाया गया, साथ ही साथ समाज के किसी वर्ग विशेष द्वारा क्यों अपनाया गया, क्यों किसी रीति को जबरन दूसरों पर थोपा जाता था आदि.

देश को स्वतंत्रता दिलाने में गाँधी जी का अभूतपूर्व योगदान

हर देश प्रेमी व्यक्ति को देश के स्वतंत्रता संग्राम, स्वतंत्रता के लिए किये गए संघर्ष, महान लोगों द्वारा स्वतंत्रता के लिए दिए गए योगदान के बारे में पता होना चाहिए. इस किताब में दो अध्याय भारत देश के औपनिवेशिक काल के दौरान हुई घटनाओं से सम्बंधित दिए हुए हैं. जो काफी हद तक सामान्य समझ विकसित करने में मदद करते हैं.

अपने देश को आजाद कराने में गाँधी जी अभूतपूर्व योगदान इस पुस्तक को एक कदम आगे ले जाता है. आज किसी भी कॉम्पटेटिव एग्जाम की तैयारी के दौरान, सामान्य अध्यन की तैयारी के दौरान कई बार आपको इस पुस्तक की जरूरत पड़ती है.

You cannot copy content of this page
Scroll to Top

Live Quiz : बंधुत्व जाति और वर्ग | 04:00 pm